मुलायम सिंह यादव को याद करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने सुनाई कहानी, उत्तर प्रदेश में तीन दिनों का राजकीय शोक घोषित

मुलायम सिंह यादव को याद करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने सुनाई कहानी, उत्तर प्रदेश में तीन दिनों का राजकीय शोक घोषित
नरेंद्र मोदी

सपा संरक्षक और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने गुरुग्राम स्थित मेदांता अस्पताल में निधन हो गया है। इस खबर के बाद भारतीय राजनीति में सभी दलों के राजनीतिक व्यक्तियों शोक जताया है। वहीं उनके समर्थकों में भी काफी उदासी है। गृह मंत्री अमित शाह ने मेदांता अस्पताल जाकर मुलायम सिंह यादव को श्रद्धांजलि अर्पित किया है। उन्होंने सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और मुलायम सिंह यादव के बेटे से भी मुलाकात किया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी मुलायम सिंह यादव को श्रद्धांजलि दिया है। उन्होंने गुजरात मे एक जनसभा के दौरान मुलायम सिंह यादव को याद करते हुए एक कहानी सुनाई है। बता दें, मुलायम सिंह यादव का अंतिम संस्कार मंगलवार को उनके गृह क्षेत्र सैफई में किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों गुजरात दौरे पर हैं। सोमवार को प्रधानमंत्री ने एक जनसभा को संबोधित करने के दौरान मुलायम सिंह यादव को श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने कहा, “मुलायम सिंह यादव जी का जाना देश के लिए एक बहुत बड़ी क्षति है। मुलायम सिंह यादव जी के साथ मेरा नाता विशेष प्रकार का रहा है। जब हम दोनों मुख्यमंत्री के रूप में मिला करते थे तब वे भी और मैं भी दोनों के प्रति एक अपनत्व का भाव अनुभव करते थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुलायम सिंह यादव को याद करते हुए कहा, “मुलायम जी की विशेषता थी कि उन्होंने 2013 में जो आशीर्वाद दिया उसमें कोई उतार-चढ़ाव नहीं आने दिया।राजनीतिक विरोधी बातों के बीच भी 2019 में संसद का आखिरी सत्र था तब उन्होंने कहा था कि मोदी जी सबको साथ लेकर चलते हैं, इसलिए मुझे विश्वास है कि 2019 में फिर से PM बनेंगे।”

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी मुलायम सिंह यादव के निधन पर शोक प्रकट किया है। उन्होंने उत्तर प्रदेश में तीन दिनों का राजकीय शोक की घोषणा किया है। साथ ही मुलायम सिंह यादव का अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ करने का भी एलान किया है। योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट करके कहा, “उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री मुलायम सिंह यादव जी का निधन अत्यंत दुखदायी है। उनके निधन से समाजवाद के एक प्रमुख स्तंभ एवं एक संघर्षशील युग का अंत हुआ है। ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति की कामना व शोकाकुल परिवार एवं समर्थकों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूँ।” उन्होंने आगे कहा, “श्री मुलायम सिंह यादव जी के निधन पर उत्तर प्रदेश सरकार तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा करती है। उनका अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ होगा।” साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अखिलेश यादव से फोन पर बात करके शोक संवेदना प्रकट किया है।