आज हारे तो सीरीज गंवा देगा भारत, क्या हो सकता है कप्तान सूर्या का प्लॉन; ये गलती पड़ सकती है भारी

आज हारे तो सीरीज गंवा देगा भारत, क्या हो सकता है कप्तान सूर्या का प्लॉन; ये गलती पड़ सकती है भारी

खबर टीम इंडिया की। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज का तीसरा और आखिरी टी20 मुकाबला आज (14 दिसंबर) को खेला जाएगा। सीरीज में बराबरी के लिए टीम इंडिया को यह मैच जीतना ही होगा। इसके लिए भारतीय गेंदबाजों को अपने प्रदर्शन में काफी सुधार करना होगा। टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टी-20 मैच में बड़ा बदलाव कर सकती है। टी-20 के नंबर-1 बॉलर रवि बिश्वोई की प्लेइंग-11 में वापसी हो सकती है, क्योंकि वो दूसरे मैच में नहीं खेले थे और टीम इंडिया ने उन्हें काफी मिस किया था। 14 दिसंबर को भारतीय टीम के सामने मुश्किल चुनौती होगी। उसे हर हाल में ये मैच जीतना होगा नहीं तो सीरीज उसके हाथ से निकल जाएगी।

दूसरे मैच में मिली करारी शिकस्त

दूसरे टी20 मैच के दौरान टीम इंडिया के गेंदबाज लय के लिए जूझते नजर आएय़ बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह और दाहिने हाथ के तेज गेंदबाज मुकेश कुमार ने क्रमश: 15.50 और 11.33 रन प्रति ओवर की दर से लुटाए। निजी कारणों से सीरीज से बाहर दीपक चाहर की कमी भी टीम को खली। जसप्रीत बुमराह जैसे सीनियर की गैर मौजूदगी में टीम प्रबंधन का भरोसा अर्शदीप और मुकेश पर ही था। लेकिन दोनों अभी तक इस भरोसे पर खरे नहीं उतर सके और दबाव के क्षणों में जूझते दिखे। सीरीज़ का पहला मैच बारिश की वजह से धुल गया था, दूसरा मैच भी बारिश की वजह से प्रभावित रहा। दूसरे मैच में टीम इंडिया की प्लेइंग-11 पर सवाल खड़े हुए थे, ऐसे में कप्तान सूर्या कुछ बड़े बदलाव कर सकते हैं। जोहानिसबर्ग में होने वाले इस मैच में टीम इंडिया में कई बदलाव होने की उम्मीद है।

क्या यशस्वी को ड्रॉप करेंगे सूर्या

वांडरर्स स्टेडियम में जब भारतीय कप्तान सूर्यकुमार यादव टॉस के दौरान प्लेइंग इलेवन के बारे में बता रहे होंगे तो इस बात पर नजर रहेगी कि क्या विस्फोटक ओपनर यशस्वी जायसवाल को जगह मिलती है या नहीं। अब आप भी सोच रहे होंगे कि आखिर अचानक ऐसा क्या हो गया कि यशस्वी को ड्रॉप करना पड़े? आखिर यशस्वी ने अपने करियर की शुरुआत जोरदार अंदाज में की है और फिलहाल टॉप ऑर्डर में टीम इंडिया के लिए सबसे तेज बैटिंग कर रहे हैं। इसका जवाब यशस्वी के हालिया प्रदर्शन में छुपा है। यशस्वी ने छोटे से करियर में ही ओपनिंग में आकर धुआंधार बैटिंग से सबका ध्यान खींचा है और यही कारण है कि टी20 वर्ल्ड कप के नजरिए से उन्हें अहम किरदार माना जा रहा है। हालांकि पिछले 4 मैचों में उनका प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा है। वहीं टी-20 वर्ल्ड कप 2024 की तैयारी में जुटी टीम इंडिया के सामने यही आखिरी मौका है, जब वो टी-20 इंटरनेशनल में बड़ी टीम के सामने भिड़े।