गब्बर की 360 डिग्री बल्लेबाजी की बदौलत पंजाब ने राजस्थान को 5 रन से हराकर सीजन की दूसरी जीत दर्ज की

गब्बर की 360 डिग्री बल्लेबाजी की बदौलत पंजाब ने राजस्थान को 5 रन से हराकर सीजन की दूसरी जीत दर्ज की
26 गेंद पर 80 की स्ट्राइक रेट से 21 रनों की देवदत्त पडिक्कल की टेस्ट वाली पारी उनकी टीम राजस्थान रॉयल्स पर भारी पड़ गई है। गब्बर की 360 डिग्री बल्लेबाजी की बदौलत पंजाब ने राजस्थान को 5 रन से हराकर सीजन की दूसरी जीत दर्ज कर ली है। संजू सैमसन की 25 गेंद पर 5 चौकों और 1 छक्के की मदद से खेली गई 42 रन की पारी व्यर्थ चली गई। बुधवार को गुवाहाटी के बरसापारा स्टेडियम में हुए मैच के दौरान पंजाब किंग्स की जीत में सैम करन का भी अहम रोल रहा, जिन्होंने मैच का आखिरी ओवर डाला। उन्होंने दो लय में चल रहे बल्लेबाजों 16 रन बनाने नहीं दिए। देखा जाए तो यह मुकाबला काफी रोमांचक रहा। आखिरी 3 ओवर्स में राजस्थान रॉयल्स को जीत के लिए 53 रन बनाने थे। आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे क्रिकेटर सैम कुरेन ने 18वां ओवर फेंका जिसमें ध्रुव जुरेल और शिमरॉन हेटमेयर ने मिलकर 19 रन कूट डाले। अब समीकरण राजस्थान रॉयल्स के लिए थोड़ा आसान हो गया था और उसे दो ओवरों में 34 रन बनाने थे।
कप्तान शिखर धवन ने अर्शदीप सिंह को गेंदबाजी मोर्चे पर लगाया। अर्शदीप सिंह का ये ओवर काफी महंगा साबित हुआ और कुल 18 रन इस ओवर में आए। आखिरी ओवर में राजस्थान को 16 रन चाहिए थे और वह मुकाबले को जीतने की स्थिति में भी आ गई थी। शिखर धवन ने सैम करन से ही आखिरी ओवर करवाने का फैसला किया, जो 18वें ओवर में काफी महंगे साबित हुए थे। सैम करन ने उस आखिरी ओवर की पहली 2 गेंदों पर सिर्फ 3 रन दिए। फिर अगली गेंद पर हेटमायर दूसरा रन लेने के चक्कर में शाहरुख खान के थ्रो पर रन-आउट हो गए। अब आखिरी 3 गेंदों पर 12 रनों की दरकार थी, लेकिन ध्रुव जुरेल और जेसन होल्डर 6 ही रन बना पाए और पंजाब ने मैच जीत लिया।
इंग्लिश ऑलराउंडर सैम करन को आईपीएल 2023 की नीलामी में पंजाब किंग्स ने 18.50 करोड़ रुपये की रिकॉर्डतोड़ कीमत चुकाकर अपनी टीम में शामिल किया था। इसके साथ ही सैम करन आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे प्लेयर बन गए थे। सैम करन के बाद आईपीएल के सबसे महंगे प्लेयर कैमरन ग्रीन हैं। ग्रीन को मुंबई इंडियंस ने 17.50 करोड़ रुपये में अपनी टीम से जोड़ा था। मुकाबले में टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए पंजाब किंग्स ने 4 विकेट खोकर 197 रन बनाए। कप्तान शिखर धवन ने नाबाद 86 रनों की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 9 चौके और तीन छक्के लगाए। वहीं दूसरे ओपनर प्रभसिमरन सिंह ने 60 रनों की पारी खेली। प्रभसिमरन ने 34 गेंदों की पारी में 7 चौके और 3 छक्के लगाए। राजस्थान रॉयल्स की ओर से जेसन होल्डर ने 2 विकेट हासिल किए।
जवाब में राजस्थान रॉयल्स की टीम 7 विकेट पर 192 रन ही बना सकी। राजस्थान रॉयल्स के लिए कप्तान संजू सैमसन ने सबसे ज्यादा 42 रनों की पारी खेली। वहीं शिमरॉन हेटमायर ने 36( 18 गेंद पर 1 चौका और 3 छक्के) और ध्रुव जुरेल 32* ( 15 गेंद पर 3 चौका और 2 छक्के) का योगदान दिया। प्लेयर ऑफ द मैच रहे नाथन एलिस ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। वहीं अर्शदीप सिंह को 2 सफलताएं हासिल हुई। नाथन एलिस ने अपनी गेंदबाजी के बूते राजस्थान की कमर तोड़ दी। उन्होंने 4 ओवर में सिर्फ 30 रन देते हुए जोस बटलर, संजू सैमसन, देवदत्त पदिक्कल और रेयान पराग को पवेलियन की राह दिखाई। 11वें ओवर की अंतिम गेंद पर बाउंड्री तलाश रहे संजू रूम बनाकर क्रॉस सीम डिलीवरी को सीधा लॉन्गऑफ के हाथ खेल बैठे। यह मुकाबले का निर्णायक लम्हा साबित हुआ। संजू ने 5 चौकों और 1 छक्के की मदद से 25 गेंद पर 42 रन बनाए।
इस मैच में राजस्थान की टीम पैनिक करती हुई नजर आई। जैसे ही बोर्ड पर 198 का टारगेट दिखा, टीम मैनेजमेंट ने अश्विन को ओपनिंग करने भेज दिया। वह बगैर खाता खोले अर्शदीप सिंह के चौथे ओवर की दूसरी शॉर्ट पिच गेंद को मिसटाइम करते हुए मिडऑन पर गब्बर को कैच थमा बैठे। इससे पहले अर्शदीप के दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर एक्स्ट्राकवर फील्डर को कैच थमा यशस्वी जायसवाल भी लौट गए थे। 26 पर सलामी जोड़ी के लौटने के बाद बड़ा स्कोर चेज करना हमेशा मुश्किल होता है। नाथन एलिस के पावरप्ले के अंतिम ओवर की चौथी गेंद पर बटलर का 19 के व्यक्तिगत स्कोर पर कॉट एंड बोल्ड होना राजस्थान की उम्मीदें तोड़ गया। रही-सही कसर पडिक्कल ने टेस्ट खेलकर पूरी कर दी। अंत में हेटमायर और जुरेल का संघर्ष भी टीम को मंजिल तक नहीं पहुंचा सका।