भारतीय नोटों पर गणेश जी और लक्ष्मी जी की फोटो छापने की अपील

भारतीय नोटों पर गणेश जी और लक्ष्मी जी की फोटो छापने की अपील

गुजरात चुनाव के नजदीक आते ही राजनीतिक बयानबाजियां शुरु हो गई है। इस बार गुजरात चुनाव में जोर लगा रही आम आदमी पार्टी कुछ ज्यादा ही आक्रामक मुड में नजर आ रही है। तभी तो गुजरात चुनाव के मद्देनजर दिल्ली के सीएंम और आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवील एक से एक लोकलुभावन वादे करते नजर आ रहे हैं। इसी कड़ी में उन्होंने आज देश के पीएम नरेंद्र मोदी से एक मांग की है।

आम आदमी पार्टी के प्रमुख और दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए केंद्र सरकार से एक अहम अपील की. उन्होंने कहा कि हम सब चाहते हैं कि भारत विकसित देश बने और भारत अमीर देश बने हम सब चाहते हैं कि हर भारतवासी भारत का हर परिवार अमीर परिवार बने.

इसके लिए बहुत सारे कदम उठाने की जरूरत है. हम देखते हैं कि जो लोग भी व्यापार करते हैं वह अपने यहां लक्ष्मी गणेश जी की मूर्ति लगाकर रखते हैं, ऐसे में मेरी केंद्र सरकार से अपील है कि हमारी करेंसी पर जो गांधी जी की तस्वीर है वहीं रहनी चाहिए लेकिन उसके साथ साथ करेंसी पर दूसरी तरफ लक्ष्मी गणेश जी की तस्वीर भारतीय करेंसी पर लगाई जाए.

सरकार और केंद्र से अपील करते हुए दिल्ली सीएम ने ये भी कहा कि अगर एक तरफ गांधी जी की तस्वीर होगी और दूसरी तरफ लक्ष्मी गणेश जी की फोटो होगी तो इससे पूरे देश को उनका आशीर्वाद मिलेगा. लक्ष्मी जी को समृद्धि की देवी माना गया है और गणेश जी सभी विघ्न को दूर करते हैं, इसलिए उन दोनों की तस्वीर उन पर लगनी चाहिए.

हम सारे नोट बदलने की बात नहीं कर रहे लेकिन जो नए नोट छपते हैं उन पर यह शुरुआत की जा सकती है. धीरे-धीरे करते-करते सरकुलेशन में नए नोट आ जाएंगे. इंडोनेशिया एक मुस्लिम कंट्री है वहां पर 85% से ज्यादा वहां मुस्लिम है और 2 फ़ीसदी से कम हिंदू हैं. लेकिन उन्होंने भी अपने नोट के ऊपर गणेश जी की फोटो छापी हुई है तो मैं समझता हूं कि यह बहुत महत्वपूर्ण कदम है जो केंद्र सरकार को उठाना चाहिए.

इस दौरान उन्होंने कहा कि हमको बड़ी संख्या में स्कूल खोलने हैं अस्पताल बनाने हैं बहुत बड़े स्तर पर सड़कों और इन्फ्रास्ट्रक्चर को तैयार करना है, लेकिन एफर्ट्स फलीभूत होते हैं जब देवी देवताओं का आशीर्वाद होता है.

परसों दिवाली थी दिवाली पर हम सब लोगों ने श्री गणेश और श्री लक्ष्मी जी का पूजन किया. हम सब ने भगवान से सुख शांति की प्रार्थना की और अपने अपने परिवार के लिए देश की समृद्धि के लिए प्रार्थना की. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हम सब देख रहे हैं कि हमारी अर्थव्यवस्था बहुत नाजुक दौर से गुजर रही है,

हम देख रहे हैं कि डॉलर के मुकाबले रुपया दिन प्रतिदिन कमजोर होता जा रहा है. यह सब की मार आम आदमी को भुगतनी पड़ती है. ऐसा क्यों है कि 75 साल आजादी को हो गए लेकिन देश आज भी विकासशील देश है और गरीब देश माना जाता है