विस उपचुनाव में 7 में से 4 पर बीजेपी ने जीत दर्ज की

विस उपचुनाव में 7 में से 4 पर बीजेपी ने जीत दर्ज की
फाइल

6 राज्यों की 7 सीटों पर हुए विस उपचुनाव के नतीजे आ गए हैं। एक तरफ जहां बीजेपी को इन 7 सीटों में से 4 सीटों पर जीत मिली है। वहीं 1-1 सीट पर आरजेडी, टीआरएस और शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) गुट को जीत मिली है।

बीजेपी ने बिहार की गोपालगंज, हरियाणा की आदमपुर, ओडिसा की धामनगर और यूपी की गोला गोकरनाथ सीट पर जीत दर्ज की है वहीं आरजेडी ने बिहार की मोकामा, शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) ने महाराष्ट्र की अंधेरी पूर्व और टीआरएस ने तेलंगाना की मुनुगोडे सीट पर जीत दर्ज की है।

सबकी नजर बिहार में हो रही दो विधानसभा सीटें मोकामा और गोपालगंज पर थी। इस चुनाव में एनडीए से जेडीयू के अलग होने के बाद पहली बार बीजेपी चुनावी मैदान में थी। अनुमान लगाया जा रहा था कि बीजेपी का प्रदर्शन बेहतर होगा।

हालांकि आरजेडी और बीजेपी ने एक-एक सीट जीतकर मुकाबला बराबरी पर रखा। मोकामा में काफी जोर आजमाईश के बाद भी बीजेपी ये सीट नहीं जीत सकी
और अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी ने यह सीट बड़े अंतर के साथ निकाल ली। वहीं गोपालगंज की सीट पर तेजस्वी यादव ने धुआंधार प्रचार के बावजूद आरजेडी को जीत नहीं दिला पाएं और यहां मामूली अंतर से बीजेपी ने जीत दर्ज कर ली। चुनावी परिणामों से पता चलता है कि यहां आरजेडी को हराने में एआईएमआईएम का बड़ा योगदान रहा।

कुल मिलाकर यह चुनाव बीजेपी और आरजेडी दोनों के लिए सबक है जिसके बाद 2024 की तैयारियों को धार देने में आसानी हो सकेगी।