81 करोड़ गरीबों के लिए मोदी सरकार का बड़ा फैसला, पांच साल तक चलेगी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना; कैबिनेट ने लगाई मुहर

81 करोड़ गरीबों के लिए मोदी सरकार का बड़ा फैसला, पांच साल तक चलेगी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना; कैबिनेट ने लगाई मुहर

उमाकांत त्रिपाठी। फ्री राशन योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थियों के लिए अच्छी खबर है, क्योंकि अब उन्हें अगले पांच सालों तक फ्री राशन मिलता रहेगा। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने सरकार के ताजा फैसले की जानकारी देते हुए कहा कि पिछले पांच साल में करीब 13.50 करोड़ भारतीय गरीबी के स्तर से ऊपर उठे हैं। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि- केंद्र सरकार ने बुधवार को 81 करोड़ गरीबों को प्रति माह 5 किलोग्राम मुफ्त खाद्यान्न उपलब्ध कराने के लिए ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना योजना’ को अगले पांच सालों के लिए बढ़ा दिया है। आपको बता दें कि पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना 31 दिसंबर, 2023 को खत्म हो रही थी। पर अब 2028 तक योजना का लाभ 81 करोड़ गरीबों को मिलता रहेग जिसपर 11.80 लाख करोड़ खर्च आएगा।

कैबिनेट बैठक में हुआ फैसला

मंगलवार को प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में योजना के पांच साल के एक्सटेंशन पर मुहर लग गई है। इसलिए अब लाभार्थियों को चिंता करने की कोई जरूरत ही नहीं है। नवंबर 2028 तक फ्री गेंहू, चीनी, चना, चावल का लाभ उन्हें मिलता रहेगा। इसे 1 जनवरी 2024 से लागू माना जाएगा। आपको बता दें कि इस योजना के तहत, केंद्र 1 जनवरी 2023 से एक वर्ष की अवधि के लिए PMGKAY के तहत अंत्योदय अन्न योजना (AAY) परिवारों और प्राथमिकता वाले परिवारों (PHH) लाभार्थियों को मुफ्त खाद्यान्न उपलब्ध करा रहा है। पिछले साल दिसंबर में, केंद्र ने पीएमजीकेएवाई को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के साथ विलय करने का निर्णय लिया। अतिरिक्त खाद्यान्न निःशुल्क उपलब्ध कराने के लिए 2020 में PMGKAY की शुरुआत की गई थी।

कोविड काल में शुरू हुई थी योजना

साल 2020 में कोरोना बाद में महामारी के खत्म होने के बाद भी चुनावी लाभ के लिए . 10 राज्यों में जो विधानसभा चुनाव हुए उसमें से 7 में सत्ताधारी दल भारतीय जनता पार्टी को इस योजना का चुनावी लाभ मिला है. फिलहाल पांच राज्यों में विधासनभा चुनाव चल रहा है जिसमें चार में मतदान हो चुका और एक राज्य में 30 नवंबर को मतदान होने वाला है।