2029 तक नहीं चलेगी सरकार, पीएम मोदी के खेमे में असंतोष, एक छोटी सी और.. राहुल गांधी ने किया बड़ा दावा

2029 तक नहीं चलेगी सरकार, पीएम मोदी के खेमे में असंतोष, एक छोटी सी और.. राहुल गांधी ने किया बड़ा दावा

उमाकांत त्रिपाठी।कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सांसद राहुल गांधी ने कहा कि 2024 लोकसभा चुनाव के नतीजे बताते हैं कि भारतीय राजनीति में बड़ा बदलाव हो रहा है. उन्होंने कहा कि बीजेपी को बहुमत नहीं मिलने की दिशा में इस बार मोदी सरकार को पांच साल का कार्यकाल पूरा करने में कड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है.
राहुल ने यूके के फाइनेंशियल टाइम्स को दिए इंटरव्यू में कहा कि भारतीय राजनीतिक व्यवस्था का दायरा बढ़ा है. भारतीय राजनीति में बड़े बदलाव हुए हैं. इस बार जीत के आंकड़ें ऐसे हैं कि एक छोटा सी चूक मोदी सरकार को गिरा सकती है.उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खेमे में बड़ा असंतोष है. पीएम मोदी के खेमे में ऐसे लोग हैं, जो हमारे संपर्क में हैं. ऐसे में गठबंधन के सहयोगी मुंह मोड़ सकते हैं.बता दें कि राहुल गांधी ने 2024 लोकसभा चुनाव के नतीजों को बीजेपी की विभाजनकारी राजनीति के खिलाफ जनादेश बताया था. उन्होंने कहा था कि आप नफरत फैला सकते हैं, आप गुस्सा फैला सकते हैं और आप इससे लाभ उठा सकते हैं. लेकिन देश के लोगों ने चुनाव में इसे नकार दिया है.

 

क्या रहे 2024 के नतीजे?
2024 के लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून को घोषित किए गए थे. 2014 और 2019 में अपने बूते बहुमत हासिल करने वाली बीजेपी इस बार 240 सीटें ही जीत सकी. जबकि, एनडीए को कुल 293 सीटें मिली हैं. वहीं, विपक्षी इंडिया ब्लॉक को 234 सीटें हासिल हुई हैं. कांग्रेस ने 99 सीटें जीती हैं.
चूंकि, इस बार बीजेपी अपने दम पर 272 का जादुई आंकड़ा नहीं छू सकी है, इसलिए उसे सरकार चलाने के लिए अपने सहयोगियों पर निर्भर रहना होगा. एनडीए में 240 सीटों के साथ बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी है. दूसरे नंबर पर चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी है, जिसके 16 सांसद हैं. वहीं, 12 सांसदों के साथ नीतीश कुमार की जेडीयू है.