12 शहरों के नाम बदलेगी योगी सरकार, जानिए किन शहरों का बदलेंगा नाम

12 शहरों के नाम बदलेगी योगी सरकार, जानिए किन शहरों का बदलेंगा नाम

यूपी में पूरी बहुमत के साथ सत्ता पर वापसी करने वाले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अब नाम बदलने के एक्शन में हैं। सीएम योगी अपनी बैठकों में जनता के काम में ठीक से ना करने वालों पर सख्त कार्रवाई करने की चेतावनी दे चुके हैं। योगी सरकार एक बार फिर से यूपी में शहरों के नाम बदलने की तैयारी में है।

अब आपको बताते हैं कि किन शहरो के नाम बदले जाने हैं और 12 शहरों में से 6 जिलों के नाम पहले बदले जाएंगे।

‘इंडिया डॉट कॉम’ में छपी रिपोर्ट के मुताबिक इस लिस्ट में अलीगढ़, फर्रुखाबाद, सुल्तानपुर, बदायूं, फिरोजाबाद और शाहजहांपुर का नाम शामिल है। अलीगढ़ का नाम बदलने के लिए पिछले साल 6 अगस्त, 2021 को पंचायत कमेटी ने अपने नए अध्यक्ष विजय सिंह के नेतृत्व में नाम बदलने के साथ नये नाम का प्रस्ताव भी पारित किया था। अब इस जिले का नाम हरिगढ़ या फिर आर्यगढ़ रखने की तैयारी की जा रही है।

वहीं जिन जिलों के नाम बाद में दबले जाने हैं उनमें आगरा की जगह अग्रवन जिले का नए नाम के पक्ष में साक्ष्य जुटाने का काम चल रहा है। मैनपुरी- 16 अगस्त को ही मैनपुरी में जिला पंचायत स्तर की एक बैठक के बाद नया नाम मयान पुरी करने की मांग की गई। गाजीपुर में दिग्गज नेता कृष्णानंद राय की पत्नी अलका राय एक साल पहले ही गाजीपुर का नाम बदलकर गढ़ीपुरी करने की मांग कर चुकी हैं।कानपुर देहात के रसूलाबाद और सिकंदराबाद और अकबरपुर रनियां में नामों को लेकर प्रस्ताव बनाने के लिए प्रशासन को निर्देश मिले हैं।

साथ ही संभल जिले का नाम कल्कि नगर या फिर पृथ्वीराज नगर करने की मांग उठ रही है और देवबंद के BJP विधायक ब्रजेश सिंह रावत ने भी देवबंद का नाम देववृंदपुर करने की मांग की है।