राष्‍ट्रपति ने पुर्वोत्तर में विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास किया

राष्‍ट्रपति ने पुर्वोत्तर में विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास किया

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने आज पूर्वोतर को कई सौगातें दी। असम के श्रीमंत शंकरदेव कलाक्षेत्र, गुवाहाटी से कई परियोजनों का उद्घाटन किया। जिसमें मुख्य रुप से असम सरकार और केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय और रेल मंत्रालय की कई योजनाएं शामिल है।

इन योजनाओं में मोइनरबॉन्ड, सिलचर में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के रेलहेड डिपो और दो राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन शामिल है। साथ ही असम के चाय बागान के क्षेत्रों में 100 मॉडल सेकेंडरी स्‍कूलों, 3000 मॉडल आंगनवाड़ी केंद्रों, दो राजमार्ग परियोजनाओं, और अघहतोरी, गुवाहाटी में आधुनिक कार्गो-कम-कोचिंग टर्मिनल का भी शिलान्‍यास कि गया।

साथ ही राष्ट्रपति ने गुवाहाटी से लुमडिंग दर्रे के लिए शोखुवी (नागालैंड) और मंडीपाथर (मेघालय) तक ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जिसका इंजतार क्षेत्र के लाखों लोगों को था।

अपने संबोधन ने राष्ट्रपति ने पुर्वोत्तर की तारीफ की। उन्होंने पुर्वोत्तर की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि पुर्वोत्तर ने हमेशा देश के विकास में कदम से कदम मिलाकर चलने का काम किया है। यही कारण है कि आज भारत के तरक्की में पुर्वोत्तर खासकर असम का काफी महत्वपुर्ण योगदान है।

उन्होंने कहा कि असम भारत में कच्चे तेल के कुल उत्पादन में 13 प्रतिशत योगदान देता है। साथ ही भारत के कुल प्राकृतिक गैस उत्पादन का 15 प्रतिशत भी पूर्वोत्तर क्षेत्र से ही आता है।