कामयाब रहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यूएई-कतर का दौरा, दोनों देशों से मजबूत हुए संबंध

कामयाब रहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यूएई-कतर का दौरा, दोनों देशों से मजबूत हुए संबंध

उमाकांत त्रिपाठी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार देर रात कतर की राजधानी दोहा पहुंचे। यहां उन्होंने अपने समकक्ष शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी से मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच भारत और कतर के संबंधों को बढ़ाने पर बात हुई। पीएम मोदी ने इस बैठक को शानदार करार दिया। प्रधानमंत्री मोदी ने इसके बाद कतर के शासक शेख तमीम बिन हमाद अल थानी से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने भारत-कतर के संबंधों के साथ वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की। यूएई और कतर की अपनी यात्रा के समापन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वापस दिल्ली के लिए रवाना हो गए।

पीएम मोदी ने किया पोस्ट
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कतर यात्रा से जुड़ा एक पोस्ट सोशल मीडिया पर साझा किया है। उन्होंने पोस्ट में लिखा, मेरे यात्रा ने भारत-कतर की दोस्ती में नई ताकत को जोड़ा है। भारत व्यापार, निवेश, प्रौद्योगिकी और सांस्कृति से जुड़े प्रमुख क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए तत्पर है। मैं कतर सरकार और लोगों को उनके आतिथ्य के लिए धन्यवाद देता हूं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कतर शासक शेख तमीम बिन हमद से मुलाकात हुई। इस दौरान दोनों देशों के संबंधों की समीक्षा की गई। हमनें कई क्षेत्रों में सहयोग को गहरा करने के तौर तरीकों पर भी चर्चा की। दोनों देश उन क्षेत्रों में आपसी सहयोग के लिए तत्पर हैं, जिससे दुनिया को लाभ मिल सके।

भारत आएंगे कतर के अमीर शेख
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कतर यात्रा पर विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने कहा, पीएम के कार्यक्रम के तीन प्रमुख और महत्वपूर्ण तत्व थे। प्रधानमंत्री मोदी का अमीरी दीवान में औपचारिक स्वागत किया गया, जहां कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी ने उनका स्वागत किया। इसके बाद दोनों नेताओं ने विस्तृत चर्चा की, जिसमें व्यापार साझेदारी समेत द्विपक्षीय सहयोग के व्यापक क्षेत्र शामिल थे। उन्होंने क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय महत्व के मुद्दों पर भी चर्चा की। प्रधानमंत्री मोदी ने कतर के अमीर शेख को भारत आने का निमंत्रण भी दिया।