टीम इंडिया पहुंची दूसरे टेस्ट मैच के लिए केपटाउन,सिराज ने सभी को दी नए साल की शुभकामनांए;3 जनवरी को होगा। मुकाबला।

टीम इंडिया पहुंची दूसरे टेस्ट मैच के लिए केपटाउन,सिराज ने सभी को दी नए साल की शुभकामनांए;3 जनवरी को होगा। मुकाबला।

खबर टीम इंडिया की।

भारतीय टीम साउथ अफ्रीका दौरे पर अपना आखिरी टेस्ट मैच खेलने के लिए केप टाउन पहुंच गई है। टीम इंडिया को यहां 3 जनवरी से दौरे का दूसरा और आखिरी टेस्ट मैच खेलना है।
केपटाउन पहुंचने के बाद भारतीय फास्ट बॉलर मोहम्मद सिराज ने सभी को नए साल की शुभकामनाएं दीं। BCCI की ओर से भारतीय टीम के केपटाउन पहुंचने का वीडियो ऑफिशियल सोशल मीडिया हैंडल से पोस्ट किया गया है। जिसमें सभी प्लेयर्स और सपोर्ट स्टाफ के सदस्य एयरपोर्ट से उतरते नजर आ रहे हैं। इस वीडियो में सिर्फ सिराज ही ऐसे खिलाड़ी हैं, जो कुछ कहते दिख रहे हैं। सिराज ने नए साल की शुभकामना देते हुए कहा कि 3 जनवरी को मिलते हैं।

केपटाउन में एक भी मैच नहीं जीत सकी है टीम इंडिया
केप टाउन के न्यूलैंड्स मैदान पर भारत ने 6 टेस्ट खेले और एक में भी टीम को जीत नहीं मिली। जबकि साउथ अफ्रीका ने इस ग्राउंड पर 24 मैच खेले और उन्हें 45.8% यानी 10 मुकाबलों में जीत मिली।

दूसरे टेस्ट के लिए मोहम्मद शमी की जगह आवेश खान को किया गया है शामिल
दूसरे टेस्ट मैच के लिए मोहम्मद शमी के रिप्लेसमेंट के तौर पर तेज गेंदबाज आवेश खान को भारतीय टीम में शामिल किया गया है। वे तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की जगह आए हैं।

साउथ अफ्रीका दौरे के लिए दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए टीम में मोहम्मद शमी का नाम स्क्वाड में था, लेकिन सीरीज शुरू होने से पहले ही शमी फिटनेस टेस्ट पास नहीं करने की वजह से दौरे से बाहर हो गए थे।

जडेजा भी दूसरे टेस्ट से पहले हो चुके हैं फिट
भारतीय टीम में शामिल ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा भी दूसरे टेस्ट से पहले फिट हो चुके हैं। उन्होंने पीठ की ऊपरी हिस्से में ऐंठन की वजह से सेंचुरियन टेस्ट मैच मिस किया था। जडेजा सेंचुरियन में पहले टेस्ट के तीसरे दिन टीम के साथ प्रैक्टिस सेशन में नजर आए थे।

सेशन के दौरान ऑलराउंडर जडेजा किसी भी तरह की परेशानी में नहीं दिख रहे थे, उन्होंने 30-40 मीटर की छोटी-छोटी वॉक भी की। सत्र के दौरान उन्होंने कुछ फिटनेस प्रैक्टिस भी की
साउथ अफ्रीका ने पहले टेस्ट में भारत को पारी और 32 रन से हराया
सेंचुरियन टेस्ट में भारत तीसरे ही दिन पारी और 32 रन से हार गया। साउथ अफ्रीका ने टीम को दूसरी पारी में 131 रन पर ऑलआउट कर दिया। विराट कोहली ने फिफ्टी लगाई, बाकी बैटर्स कुछ खास नहीं कर सके। साउथ अफ्रीका से नांद्रे बर्गर को 4 विकेट मिले।

26 दिसंबर को सुपरस्पोर्ट पार्क मैदान पर भारत ने पहली पारी में केएल राहुल की सेंचुरी के दम पर 245 रन बनाए। साउथ अफ्रीका ने पहली पारी में 408 रन बनाए, डीन एल्गर ने 185 रन की शतकीय पारी खेली। भारत 163 रन से पिछड़ रहा था, लेकिन टीम 131 रन ही बना सकी।

साउथ अफ्रीका से पहली पारी में 185 रन बनाने वाले डीन एल्गर प्लेयर ऑफ द मैच रहे। वह अपने करियर की आखिरी सीरीज खेल रहे हैं। पहले टेस्ट में जीत के साथ साउथ अफ्रीका ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। दूसरा और आखिरी टेस्ट 3 जनवरी 2024 से केपटाउन में खेला जाएगा, जहां एल्गर कप्तानी करेंगे।