यूपी पुलिस की ट्वीटर इंडिया के एमडी से पूछताछ, पूछे गए 10 सवाल

यूपी पुलिस की ट्वीटर इंडिया के एमडी से पूछताछ, पूछे गए 10 सवाल
फाइल


यूपी पुलिस आज गाजियाबाद के लोनी में एक बुजुर्ग से मारपीट करने, दाढ़ी काटने और धार्मिक नारे लगाने के मामले में ट्विटर इंडिया के एमडी से पूछताछ करेगी। ट्विटर पर आरोप है कि उसने पुलिस के बयान जारी करने के बाद भी वीडियो को अपने प्लेटफॉर्म से नहीं हटाया। पुलिस की जांच टीम ने करीब 10 सवाल तैयार किए हैं।

पुलिस के सूत्रों ने बताया कि ट्विटर से पूछे जाने वाले सवालों की सूची तैयार कर ली गई है। करीब 10 सवाल रखे गए हैं। हालांकि पूछताछ के दौरान जरूरी हुआ तो सवालों की संख्या बढ़ भी सकती है। बताया गया है कि पुलिस ट्विटर के एमडी से पूछेगी कि माहौल को खराब करने के प्रयास वाले भ्रामक वीडियो पर आपत्ति के बावजूद उसे नहीं क्यों नहीं हटाया गया?

जब एक प्रकरण में प्रवक्ता संबित पात्रा के एक ट्वीट पर मैनुपुलेटेड का टैग लगा तो इसमें भी क्यों नहीं लगाया गया। यह भी पूछा जाएगा कि भ्रामक वीडियो पर कितने लोगों ने रिपोर्ट की और इस रिपोर्ट के बाद ट्विटर ने क्या किया? इस भ्रामक वीडियो के कारण समाज में फैलने वाले भ्रम के लिए कौन उत्तरदायी होता? भविष्य में ऐसा न हो इसके लिए ट्विटर ने कोई नियम बनाए हैं?

पुलिस की ओर से साफ कर दिया गया है कि इस मामले में किसी को कोई वीआईपी ट्रीटमेंट नहीं मिलेगा। सामान्य आरोपी की तरह ही ट्विटर के एमडी को भी पुलिस के समक्ष उपस्थित होकर बयान दर्ज कराने होंगे।

ट्विटर के एमडी अपनी लीगल टीम के साथ लोनी बॉर्डर थाने पहुंचेंगे। इस दौरान लोनी बॉर्डर थाना इंचार्ज, डेप्युटी एसपी समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहेंगे। डीआईजी अमित पाठक ने कहा कि केस के विवेचक लोनी बॉर्डर थाना इंचार्ज के सवालों का वह जवाब देंगे। लोनी बॉर्डर क्षेत्र में रहने वाले अब्दुल समद का प्रवेश नाम के व्यक्ति से ताबीज देने को लेकर विवाद चल रहा था।